क्रय-प्रेरणाओं का अध्ययन एवं अभिप्रेरणा अनुसंधान

Authors

  • डॉ0 संजय कुमार त्रिपाठी कुमार त्रिपाठी वाणिज्य विभाग दिग्विजयनाथ पी0जी0 कालेज,गोरखपुर, उत्तर प्रदेश

Abstract

 विपणन क्षेत्र में सर्वाधिक महत्वपूर्ण क्रिया क्रय प्रेरणाओं की जानकारी करना है जिससे अनुकूल वस्तु विकसित किये जा सकें और उन्हें उपयुक्त माध्यमों द्वारा क्रेताओं तक पहुँचाया जा सकें। वस्तुतः मानवीय प्रकृति की भिन्नता को ध्यान में रखते हैं। बैयक्तिक अभिप्रेरणा जरूरतों को पूरा करने वाले विपणन कार्यक्रम ही फर्म को सफलता उपलब्ध करा पाते हैं। इसलिए क्रय प्रेरणाओं की जानकारी सावधानी के साथ की जानी चाहिए । यहाँ पर हम विक्रेताओं और निर्माताओं की दृष्टि से उस समस्या पर पृथक-पृथक अध्ययन करेगें।

Downloads

Published

2022-06-24

How to Cite

कुमार त्रिपाठी ड. स. क. त. . (2022). क्रय-प्रेरणाओं का अध्ययन एवं अभिप्रेरणा अनुसंधान. JOURNAL OF BUSINESS MANAGEMENT & QUALITY ASSURANCE, 2(2). Retrieved from http://journal.swaranjalipublication.co.in/index.php/JBMQA/article/view/33

Issue

Section

Research Articles