उपभोक्ता व्यवहार एवं संचार माध्यम का अध्ययन
Abstract
उपभोक्ता व्यवहार, सम्पूर्ण मानवीय व्यवहार का एक अभिन्न हिस्सा है जिसके अंतर्गत उपभोक्ता अपनी आवश्यकताओं एवं अपेक्षित इच्छाओं को पूरा करने के लिए बाजार में वस्तुओं तथा सेवाओं को खोजते हैं उनका आकलन करते हैं एवं यह निर्णय लेते हैं कि कहाँ, कब, कैसे, कितना और क्यों व्यय किया जाय ? इस चयन तथा निर्णय लेने की प्रक्रिया में उपभोक्ता का व्यवहार अनेक घटकों से प्रभावित होता है। जैसे- आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, मनोवैज्ञानिक आदि। इन्हीं घटकों में से एक प्रमुख घटक-संचार के विभिन्न माध्यम हैं जो सभी उपभोक्ताओं के व्यवहार को चाहे वे किसी भी आयु, लिंग, आय एवं शैक्षिक स्तर से सम्बन्धित हों तथा भाषा, धर्म, जाति, भौगोलिक स्थिति से सम्बन्ध रखते हों को पर्याप्त रूप से प्रभावित करते हैं।
Downloads
Published
2022-06-25
How to Cite
कुमार त्रिपाठी ड. स. . (2022). उपभोक्ता व्यवहार एवं संचार माध्यम का अध्ययन. JOURNAL OF BUSINESS MANAGEMENT & QUALITY ASSURANCE, 2(3). Retrieved from http://journal.swaranjalipublication.co.in/index.php/JBMQA/article/view/44
Issue
Section
Research Articles