कौशल विकास व डिजिटल भारत निर्माण हेतु सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों द्वारा झारखण्ड में विद्यालय स्तर पर की जा रहे योगदान का अध्ययन
Abstract
इस शोध में कौशल विकास हेतु सरकारी प्रयास, उसके क्रियावियन के चुनौतिओं व उन विद्यालयों का अध्ययन किया गया जो गैर-सरकारी संगठनों (एन0जी0ओ0) द्वारा संचालित है । प्रबुद्ध लोगों की समिति इन माध्यमिक विद्यालयों को नेतृत्व प्रदान कर रहा है इसलिए बच्चों को न सिर्फ गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान किया जा रहा है बल्कि उनके सर्वांगीण विकास हेतु कौशल निर्माण में सहायक कई तरह के पाठ्य सहगामी क्रियायें कराई जा रही है। सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी का बेहतरीन उपयोग कर विश्व के विविध ज्ञान को पलक झपकते ही कम्प्यूटर के स्क्रीन पर माउस के क्लिक से पा रहे हैं। कम्प्यूटर आधारित शिक्षा से सरकारी विद्यालय के बच्चे इस 21वीं शदी के दो दशक पार होने के कगार पर खड़ा है तो भी वंचित हैं। कौशल विकास के क्रियांवयन में कई दोष देखे जा रहे हैं जो इसके सफलता में चुनौति बन रहा है। गैर-सरकारी संगठनें भी विद्यालय स्तर की पढ़ाई के दौरान कौशल विकास के कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है। इससे भी कौशल विकास के लक्ष्य और डिजिटल भारत के योजना को लागू करने में बहुत ही सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न हो रहा है।
विशिष्ट शब्द गैर-सरकारी संगठन, पाठ्य सहगामी क्रियायें, डिजिटल भारत, कौशल विकास, सकारात्मक प्रभाव, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी